बुधवार, 20 जनवरी 2010

राहुल प्रताप सिंग राठौड़"चिट्ठाकार चर्चा "-में(ललित शर्मा)

ज बसंत पंचमी है और बसंत ॠतु के आगमन के साथ धरती का रंग-रुप भी परिवर्तित दिखाई देने लगता है। सरसों के पीले फ़ुल जब पुरी धरती को ढक लेते हैं तो धरती पीले वस्त्रों मे लिपटी नव वधु सी प्रतीत होती है। बसंत पर्व को मदनोत्सव के रुप मे भी मनाया जाता है, बसंत ॠतु मे समाई अनेक प्रकार की विशेषताओं ने इसे "ॠतुराज" का ताज पहनाया है। मै ललित शर्मा आप सभी को बसंत पंचमी पर्व की बधाई देता हुँ अब चलते हैं अपने काम यानी चिट्ठाकार चर्चा पर।
हमारी आज की चर्चा मे शामिल है खांटी युवा चिट्ठाकार राहुल प्रताप सिंह राठौड़, ये विद्यार्थी हैं और TechTOUCH टेक टच नामक हिंदी तकनीकि चिट्ठा चलाते है।अंतर जाल सम्बंधी तथा कम्प्युटर तकनीकि ज्ञान से परिचित कराते रहते है। चिट्ठाकारों के लिए तकनीकि ज्ञान भी अत्यावश्यक है। इसके आभाव मे हमें काफ़ी नुकसान उठाना पड़ता है। तकनीकि जानकार के चिट्ठों से मिली जानकारी से हम तकनीकि ज्ञान प्राप्त करके अपना ज्ञान बढा सकते हैं जिससे ईंटर नेट और कम्प्युटर पर काम करना आसान हो जाता है। इनके अन्य चिट्ठे है फन की बस्ती , इस चिट्ठे पर ये शुक्रवार 17 अक्तुबर 2008 से अपनी उपस्थिति दर्ज करा चुके हैं।जरा मेरी भी सुनिए इनका अन्य चिट्ठा है इसपर नवम्बर 2008 से उपस्थित है। ज्ञानांजलि नामक चिट्ठे पर 1 नवम्बर 2008 से उपस्थित हैं। 999 पर 30 सितम्बर 2009से उपस्थित है तथा यह चिट्ठा आंग्ल भाषा का है। चिट्ठाकार चर्चा मे हम इनका स्वागत करते हैं।

इन्होने अपने विषय मे ब्लाग प्रोफ़ाईल पर निम्न जानकारी उपलब्ध कराई है।

राहुल प्रताप सिंह राठौड़


मेरे बारे में

मैं उत्तर प्रदेश के एटा जिले के खरसुलिया गाँव का रहने वाला हूँ ! फिलहाल दिल्ली से बीसीए कर रहा हूँ ! और आईटी से जुडी हुई जानकारी पढ़ना अच्छा लगता है ! ब्लोगिंग मेरा शौक है !

कुछ चिट्ठों से इनकी पहली पोस्ट के अंश पढिए

Sunday, April 19, 2009 TechTOUCH



दोस्तों कमाल की है माइक्रोसॉफ्ट की 'स्काईड्राइव' सुविधा ! इसके तहत आपको 25 जीबी मेमोरी स्टोर करने की सुविधा फ्री में मिल रही है ! अगर आपकी हार्ड डिस्क कम है, और आप ज्यादा से ज्यादा फाइल, मूवीज, स्टोर करने के शौकीन है ,तो आप इस सुविधा का लाभ जरूर उठाये ! कई और मायनों में भी यह काफी महत्वपूर्ण साबित हो सकती है , जैसे :
१) आपको अपने डाटा को खोने का डर नहीं रहेगा, अगर कभी दुर्घटनावश आपका पीसी पूरा फॉर्मेट हो जाता है तो भी आपका 'स्काईड्राइव' वाला डाटा सुरिक्षत रहेगा |
२) ऑनलाइन स्ट्रोरेज सुविधा में 'स्काईड्राइव' अकेला नाम नहीं है, कई और भी है जैसे : एड्राइव, लायनड्राइव, मोजी, एक्सड्राइव आदि , पर जैसे की विश्वास की बात है तो माइक्रोसॉफ्ट सबसे आगे है | क्यूंकि पिछले दिनों में कई इसी प्रकार की सेवाए बंद भी हुई है |
 जरा मेरी भी सुनिए
दोस्तों आज में ब्लॉग के जरिये कुछ नया करने की कोशिश करनेजा रहा हूँ मैं अपने ब्लॉग के जरिये आपके लिए जनरल नोलेज की जानकारियों से भरपूर श्रंखला चलाने जा रहा हूँ जोकि मेरे अनुसार प्रतियोगी परीक्षायों की तैयारी कर रहे , हमारे दोस्तों के लिए कुछ हद तक तो मदद जरूर करेगा मैं अपनी क्षमता के अनुसार पूरी कोशिश करूंगा की ज्यादा से ज्यादा और लाभदायक जानकारी आपके लिए जुटा सकूं
आप सभी लोगो की भागीदारी से ही मेरा यह प्रयास सफल रहेगा आपको मेरे ब्लॉग में कमेन्ट के जरिये मेरी हौसलाअफजाई कर सकते है
ये श्रंखला मैं आप सभी के लिए कल से ला रहा हूँ .........

Nov 1, 2008

कल..... मायावती सरकार ने उप्र में कछा एक से अंग्रेजी की पढाई चालू करके, सरकारी स्कूलों में कुछ नई जान फूकने का काम जरूर किया है लेकिन उन्हें स्कूलों की जमीनी हालत भी देखने होंगे जैसे टीचरों की संख्या, टीचरों की उपस्थिति ,स्कूल के पास मौजूद रिसोर्सेस वैसे आप लोगों को पता ही होगा की सरकारी स्कूलों की हालत के बारे में जनता में क्या राय बन चुकी है पहले लोगों के अन्दर से ये भावना निकालने की जरूरत है कि सरकारी स्कूलों में तो बच्चे अच्छे नम्बर ला ही नही सकतेइसके मायावती ही नही केन्द्र सरकार को भी अच्छे टीचर जुटाने के लिए भर्ती प्रकिया को पारदर्शी बनाना पड़ेगा क्यों आपका क्या कहना है ..... प्लीज़ बताये

999 first post

Hi friends, Here i started a new blog name "999" .why 999? because today is 09.09.09.So i want to start an new blog for you. Here You can find Hindi songs free, Hindi Movies free, Hindi SMS,Shayari, Cricket scoreboard, E-books,Jokes,Software,Tips & Tricks,Hindi movies dialouges,Biography of Indian Celebraties,Wallpapers,screen saver and much more.

These are fully free. "Everything free 4 u" is the tagline of my blog. So friends let us start fun & enjoy.

इनकी अद्यतन पोस्ट टेक टच पर

आपके नाम का मतलब क्या है ?? नहीं पता ? तो आईये जाने .....(वेब-साईट जो आपके नाम का अर्थ बताएगी )



एक पोस्ट में मैंने बताया था कि कैसे आप यह जान सके कि आपके जन्म-तिथि पर दुनिया में क्या घटित हो रहा था | अब यहाँ मैं एक ऐसी साईट जिसका नाम है बिहाइन्ड द नेम (BehindtheName),  बताने जा रहा हूँ, जिससे कि आप अपने नाम का अर्थ जान सकते है | या फिर जब कोई नन्हा मेहमान आपके आँगन में आता है , कोई बढ़िया सा नाम ढूढने की जुगत में सभी लोग लग जाते है | पर आपकी ढूढने का तरीका कुछ अलग होना चाहिए न ?
मै राहुल प्रताप राठौड़ के उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए सभी पाठकों को पुन: बसंत पंचमी की शुभकामनाएं देते हुए,
आज की चिटठाकार चर्चा को देता हुँ विराम-सभी को ललित शर्मा का राम-राम

8 टिप्पणियाँ:

Kulwant Happy ने कहा…

तकनीकी गुरू अब करेंगे चिट्ठा चर्चा। कमाल हो गया।

Suman ने कहा…

nice

संगीता पुरी ने कहा…

राहुल प्रताप सिंग राठौड़ जी के द्वारा दी जाने वाली नयी नयी जानकारियों को पढना अच्‍छा लगता है .. वसंत पंचमी की शुभकामनाएं !!

पी.सी.गोदियाल ने कहा…

स्वागत है !वसंत पंचमी की शुभकामनाएं !!

मनोज कुमार ने कहा…

बहुत अच्छी जानकारी।

arvind ने कहा…

rahul pratap se milkar kafi achha laga.science or tecnology ke jaankar blogging me jitna aage aaye achha hai. 21vee sadi me blogging ke liye yah subh sandesh hai.

दिनेशराय द्विवेदी Dineshrai Dwivedi ने कहा…

सुंदर प्रयास!

हिमांशु । Himanshu ने कहा…

राहुल का चिट्ठा नियमित पढ़ते हैं हम ! उर्जावान हैं !
आभार इनके परिचय के लिये ।